नीतीश ने 113 स्वास्थ्य योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया

0
13

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को 866 करोड़ रुपए की 113 स्वास्थ्य योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया. नीतीश ने 252 करोड़ रुपये के लागत वाली 63 योजनाओं का उद्घाटन किया, जबकि 614 करोड़ रुपये की 50 स्वास्थ्य योजनाओं का शिलान्यास किया.

नीतीश ने बिहार को 113 स्वास्थ्य कार्यक्रम सौंपते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग में लगातार सुधार का काम चल रहा था और हाल के दिनों में दवा  आपूर्ति को लेकर जो समस्याएं सामने आई थीं, उसे सुलझाने के लिए बिहार सरकार ने एक कॉरपोरेशन का गठन किया है.

नीतीश ने कहा, “अस्पताल भवन का निर्माण और उपकरणों की खरीदारी के लिए राज्य सरकार ने चिकित्सा सेवा आधारभूत सुविधा निगम की स्थापना का निर्णय लिया है, जो अब इन सभी समस्याओं का निदान करेगी.”

नीतीश ने कहा, “हाल के दिनों से ही सही मायने में स्वास्थ्य संबंधी क्षेत्र में सुधार के दूसरे चरण की शुरुआत हुई है. राज्य सरकार ने पिछले साल जो शराबबंदी के खिलाफ अभियान चलाया था, उसके सकारात्मक नतीजे सामने आने लगे हैं, खासकर स्वास्थ्य के क्षेत्र में.”

 

नीतीश ने यह भी कहा कि 2 अक्टूबर से बिहार सरकार ने दहेज प्रथा एवं बालविवाह के खिलाफ जो नया अभियान चलाया है, उसका सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा.

नीतीश ने कहा, “फरवरी 2006 में एक सर्वेक्षण कराया गया था, जिसमें पाया गया था कि एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर एक महीने में औसतन 39 मरीज इलाज के लिए आते थे. उसके बाद हमने स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सकों की उपलब्धता बढ़ाई, पैरामेडिकल स्टाफ की नियुक्ति की और मुफ्त दवा उपलब्ध करवाई, ताकि स्वास्थ्य केंद्र ठीक ढंग से चल सकें. इसका परिणाम यह है कि आज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर हर महीने तकरीबन 10,500 से ज्यादा मरीज पहुंच रहे हैं और अपना इलाज करवा रहे हैं.”